Bihar ration card kya hai

राशन कार्ड राज्य सरकार के आदेश या अधिकार के तहत सार्वजनिक वितरण प्रणाली (Public distribution system) के अनुसार उचित मूल्य की दुकानों से आवश्यक वस्तुओं की खरीद के लिए जारी किया गया एक प्रकार का दस्तावेज है। राज्य सरकारें गरीबी रेखा से ऊपर, गरीबी रेखा से नीचे और अंत्योदय परिवारों को एक विशिष्ट प्रकार का राशन कार्ड जारी करती हैं और राशन कार्डों की समय-समय पर समीक्षा और जांच करती हैं।

राशन कार्ड क्या है:👉 राशन कार्ड एक सरकार द्वारा अनुमोदित दस्तावेज है जो आपको रियायती दरों पर भोजन, अनाज, मिट्टी के तेल आदि जैसी वस्तुओं को खरीदने में मदद करता है। राशन कार्ड उन लोगों के लिए बेहद मददगार रहा है जो आर्थिक रूप से इतने समृद्ध नहीं हैं या गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) समूह से संबंधित हैं और उन्हें खाद्य पदार्थ खरीदना मुश्किल होगा। इसके अलावा, राशन कार्ड पहचान और पते के प्रमाण के रूप में भी कार्य करता है और इसका उपयोग अधिवास प्रमाण पत्र, मतदाता पहचान पत्र आदि के लिए आवेदन करने जैसे उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

बिहार नया राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई आवेदन फॉर्म (New Ration Card Bihar Apply) :

प्रिय मित्रों! जैसा कि आप जानते हैं कि कोरोना संकट के समय में जिन लोगों के पास राशन कार्ड नहीं है उन्हें कम दाम पर राशन नहीं मिल रहा है. सरकार ने कोरोना महामारी के दौरान बहुत सी योजनाएं और लाभ राशन कार्ड धारकों के लिए चलाए हैं।

बिहार सरकार द्वारा हाल ही में एलान किया गया कि राज्य के सभी राशन कार्ड धारकों को मई महीने में राशन की प्राप्ति के लिए किसी राशि का भुगतान नहीं करना होगा। जिसका वहन राज्य सरकार करेगा।

अगर आप बिहार के रहने वाले हैं और आपके पास राशन कार्ड नहीं है तो आपके लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी है । हाल में एक आधिकारिक अधिसूचना जारी की गई है जिसमें बताया गया है के New Ration Card के लिए आवेदन शुरू कर दिए जाएँ और आवेदकों को मात्र सात दिनों में राशन कार्ड बनाकर दिया जाएगा ।

Bihar New Ration Card के लिए आवेदन कैसे करना है, ऑनलाइन फॉर्म कहाँ से डाउनलोड करना है और कहाँ जमा करना है, यह सब विस्तार से इस Post में बताया गया है ।

बिहार सरकार ने निर्देश दिए हैं के जल्द से जल्द नए राशन कार्ड बनाये जाएँ और आवंटित किये जाएँ । यह नोटिफिकेशन 🔔 को जारी हुई थी अगर आप चाहें तो इसे पीडीऍफ़ फाइल के रूप में डाउनलोड कर सकते हैं ।

Bihar Government Latest Guidelines Update, epds.bihar.gov.in ration card, bihar ration card online apply, ration card check, aepds bihar, ration card online check, epds bihar gov 2020 ration issue, ration card status, epds ration card, aadhar bihar ration card link, aadhar link to ration card online bihar, aapda bihar ration card, aay phh bihar ration card list, add name in bihar ration card, aepds bihar ration card, aurangabad bihar ration card list, bihar e ration card online apply,
Bihar Government Latest Guidelines Update

📢राशन कार्ड से मिलने बाले लाभ

  • ✅ राशन कार्ड उपयोग लोग पहचान पत्र (Identity proof) के रूप में कर सकते है |
  • ✅ वोटर आईडी (Voter Id) बनवाने के लिए और ड्राइविंग लाइसेंस (driving License) बनवाने के लिए भी राशन कार्ड की आवश्यकता होती है |
  • ✅ राशन कार्ड के ज़रिये बिहार के लोग सस्ती दरों पर खाद्य प्रदार्थ जैसे गेहू चावल, केरोसिन ,चीनी आदि प्राप्त कर सकते है |
  • ✅ राशन कार्ड के ज़रिये बिजली कनेक्शन का कनेक्शन आसानी से मिल जाता है |
  • ✅ Bihar ration card योजना के तहत अब आप घर बैठे राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है |

राशन कार्ड भारतीय नागरिकों के लिए एक बहुत ही उपयोगी दस्तावेज है। यह रियायती दर पर आवश्यक वस्तुओं की खरीद में सहायता करके पैसे बचाने में मदद करता है। यह आज के समय में पहचान का एक महत्वपूर्ण उपकरण भी बन गया है। अन्य दस्तावेजों जैसे निवास प्रमाण पत्र, मतदाता सूची में अपना नाम शामिल करने आदि के लिए आवेदन करते समय आपको पहचान के प्रमाण के रूप में अपने राशन कार्ड की एक प्रति प्रस्तुत करने की आवश्यकता हो सकती है।

बिहार राशन कार्ड के प्रकार (Type Of Bihar Ration Card)

राशन कार्ड को 3 वर्गों में बता गया है । बिहार में जो परिवार गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन करने वाले परिवार ब्लू कार्ड (Blue Card) के हकदार हैं, उन परिवारों के लिए राज्य सरकार द्वारा APL Ration Card जारी किया गया है। और जो परिवार गरीबी रेखा से नीचे आते है और जिनको वार्षिक आय 10000 रूपये से कम है उन परिवारों के लिए सरकार द्वारा BPL Ration Card जारी किया गया है BPL राशन कार्ड का रंग लाल होता है | तथा जो बहुत ही ज़्यादा गरीब लोग है उन लोगो के लिए AAY राशन कार्ड जारी किया गया है | AAY राशन कार्ड का रंग पीला होता है |

epds.bihar.gov.in ration card, bihar ration card online apply, ration card check, aepds bihar, ration card online check, epds bihar gov 2020 ration issue, ration card status, epds ration card, aadhar bihar ration card link, aadhar link to ration card online bihar, aapda bihar ration card, aay phh bihar ration card list, add name in bihar ration card, aepds bihar ration card, aurangabad bihar ration card list, bihar e ration card online apply,

Full form of APL:- Above Poverty Line

Full form of BPL:- Below Poverty Line

Full form of AAY:- Antyodaya

यह राशन कार्ड परिवार की स्थिति और आय के आधार पर जारी किये गए है | जिसके तहत वे विशेष सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं। स्थायी राशन कार्ड के अलावा, राज्य अस्थायी राशन कार्ड भी जारी करते हैं, जो एक निर्दिष्ट संख्या में महीनों के लिए वैध होते हैं, और राहत उद्देश्यों के लिए जारी किए जाते हैं।

Bihar ration card online apply 2021 important linkss📁📁 Bihar ration card online apply 2021 important linkss📁📁

📁 योजना का नाम राशन कार्ड, नया राशन कार्ड, Ration card form pdf Bihar, संसोधन, राशन कार्ड डाउनलोड, राशन कार्ड लिस्ट
📁Ration Card किसने शुरू किया  बिहार राज्य सरकार ने 
📁 Ration Card स्टेटस  चालू 
📁 Ration Card राशन कार्ड वेबसाइट  सभी राज्यों की दी गए है 
📁 Bihar Ration Card official site  यहाँ क्लिक करे
📁 बिहार राशन कार्ड आधार कार्ड लिंक स्टेटस  यहाँ क्लिक करें
📁 Check पुराना राशन कार्ड नंबर  यहाँ क्लिक करें
📁 पुराना राशन कार्ड स्टेटस Check यहाँ क्लिक करें
📁 One Nation One Ration Card New Ration Card Number यहाँ क्लिक करें 
📁 Bihar Ration Card Online Apply PDF Download यहाँ क्लिक करें 

Download Bihar Ration card form pdf bihar

of
Ration card form pdf bihar

📁 Ration card form pdf bihar 👉 Click Here

बिहार राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करे?

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते है तो वह बिहार राशन कार्ड की पीडीएफ फाइल को Download भी कर सकते है नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करे |

  • नया उपभोक्ता (राशन) कार्ड बनवाने के लिए आवेदन पत्र आप किसी भी अंचल कार्यालय/एस.डी.ओ. से ​​प्राप्त कर सकते हैं।
  • आपको किसी राजपत्रित अधिकारी/विधायक/सांसद/नगर पार्षद द्वारा सत्यापित अपने परिवार के मुखिया के पासपोर्ट आकार के फोटो, निवास के निर्दिष्ट प्रमाण और पिछले राशन कार्ड के समर्पण/विलोपन प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी, यदि था कोई भी।
  • यदि आप निवास का कोई प्रमाण प्रदान करने में सक्षम नहीं हैं, तो सर्किल FSO/S.I./M.O. आपके पड़ोस में दो स्वतंत्र गवाहों के बयान दर्ज करके मौके पर पूछताछ करता है।
  • राशन कार्ड तैयार करने के लिए मानक निर्धारित समय सारिणी आम तौर पर 15 दिन है। हालाँकि, प्रक्रिया और समय सीमा एक राज्य से दूसरे राज्य में भिन्न हो सकती है।

वैध राशन कार्डों में संशोधन करने का भी प्रावधान है।

बिहार में Ration Card बनाने की प्रक्रिया को बिहार सरकार द्वारा बहुत आसान कर दिया गया है। अंत्योदय योजना के तहत राज्य के लोगो को घर बैठे Online Portal के माध्यम से ration card form आसानी से अप्लाई कर सकते है। चुकि आप लोग जानते है कि Ration Card कई कामो के लिए बहुत ज़रूरी है इसलिए जिन लोगो के पास अपना राशन कार्ड नहीं है वह जल्द से जल्द बनवा लेना चाहिए। बिहार के प्रत्येक नागरिक अमीर हो या गरीब सभी अपना राशन कार्ड बनवा सकते है। तो चलिए प्यारे दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से आपको बताएंगे आप किस प्रकार ऑनलाइन माध्यम से Ration Card के लिए आवेदन कर सकते है।

Download Bihar Ration card Correction form pdf bihar

of
Ration card form pdf bihar

📁 राशन कार्ड में संशोधन करने के लिए पीडीऍफ़ डाउनलोड करे 👉 Click Here

Bihar Ration Card Form Apply 2021

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के तहत नया राशन कार्ड बनवाना चाहते है या पुराने राशन कार्ड का नवीनीकरण करना चाहते है तो वह खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है | राज्य के लोगो को अपना बिहार राशन कार्ड बनवाने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने होंगे | खाद्य विभाग और उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा APL/BPL Ration Card लाभार्थी की आर्थिक स्थिति के अनुसार बनाए जाते हैं | राज्य के जिन लोगो की उम्र 18 से अधिक है वो लोग Bihar Ration Card Application Form 2021 भरकर आवेदन कर सकते है |

Bihar Ration Card के लिए दस्तावेज़ (Bihar Ration Card ke liye document)

Bihar New Ration Apply, Online Application Form 2021। बिहार नया राशन कार्ड का फॉर्म डाउनलोड करें

जैसा के आपको बताया आवेदन के लिए आवेदन प्रपत्र होना अनिवार्य है। आपको ये एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करके प्रिंट निकालना होगा और सही से भरना होगा। आईये जानते हैं New Ration card form कैसे दिखता है और कैसे डाउनलोड कर सकते हैं ।

अब आपको फॉर्म में मांगी गई सारी जानकारी सही से भरनी होगी। फॉर्म भर देने के बाद, दोबारा देख लें की सारी जानकारी सही से भर ली गई है अथवा नहीं । अपना नाम, परिवार के सदस्यों के नाम, बैंक खाता जानकारी , मोबाइल नंबर इत्यादि सही से भरें । दिए गए स्थान पर पारिवारिक फोटो संलंग्न करें ।

बिहार में नया राशन कार्ड बनवाने हेतु जरुरी दस्तावेज (Required Documents)

  • आवेदन पत्र विभागीय प्रपत्र क्रम संख्या “क”; यहां क्लिक कर डाउनलोड करें ।
  • आधार कार्ड की छायाप्रति ।
  • बैंक खाता का विवरण (Bank account number, IFSC code, Account holder name) सामान्य तौर पर प्रथम पृष्ठ की छाया प्रति ।
  • आवासीय प्रमाण पत्र ।
  • आय प्रमाण पत्र
  • पत्र व्यवहार का पता
  • आवेदक बिहार का स्थायी निवासी होना चाहिए
  • विभागीय आवेदन पत्र क्रम संख्या “क” के क्रमांक 10 से 11 से संबंधित शपथ प्रमाण पत्र । (शपथ प्रमाण पत्र आवेदन पत्र में ही शामिल होता है )
  • परिवार के सभी सदस्य की फोटो
  • परिवार में जितने भी सदस्य के पास आधार कार्ड मौजूद हो आधार कार्ड नंबर ।

Bihar Government Latest Guidelines Update for Bihar Ration Card 2021

of

बिहार राशन कार्ड 2021 का उद्देश्य (Purpose of Bihar Ration Card 2021)

जैसा कि आप जानते हैं कि पहले राशन कार्ड बनवाने के लिए सरकारी नागरिकों को सरकारी दफ्तरों, ब्लाक, ग्राम पंचायतों आदि को चक्कर काटना पड़ता था। जिससे लोगो का समय की बर्बादी होता था। अब बिहार के नागरिकों को सरकारी दफ्तरों, ग्राम पंचायतों आदि के चक्कर काटना नहीं पड़ेंगे। बिहार राशन ऑनलाइन आवेदन (Bihar ration online application) के माध्यम से आवेदन करने से राज्य के नागरिकों का समय भी बचेगा। बिहार राशन कार्ड के माध्यम से लोगों को रियायती दरों पर चीनी, चावल, गेहूं आदि खाद्य पदार्थ उपलब्ध कराना और गरीब लोगों के जीवन स्तर में सुधार करना।

आवेदन के बाद राशन कार्ड कितने समय में बन के आएंगे?

आरटीपीएस पर तारीख दीया रहता है लेकिन निर्भार करता है हमें ब्लॉक के अधिकारी पर इस प्रक्रिया में कम से कम सात दिन लगते हैं ।

बिहार राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करे?

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते है तो वह बिहार राशन कार्ड की पीडीएफ फाइल को Download भी कर सकते है नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करे |

  • नया उपभोक्ता (राशन) कार्ड बनवाने के लिए आवेदन पत्र आप किसी भी अंचल कार्यालय/एस.डी.ओ. से ​​प्राप्त कर सकते हैं।
  • आपको किसी राजपत्रित अधिकारी/विधायक/सांसद/नगर पार्षद द्वारा सत्यापित अपने परिवार के मुखिया के पासपोर्ट आकार के फोटो, निवास के निर्दिष्ट प्रमाण और पिछले राशन कार्ड के समर्पण/विलोपन प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी, यदि था कोई भी।
  • यदि आप निवास का कोई प्रमाण प्रदान करने में सक्षम नहीं हैं, तो सर्किल FSO/S.I./M.O. आपके पड़ोस में दो स्वतंत्र गवाहों के बयान दर्ज करके मौके पर पूछताछ करता है।
  • राशन कार्ड तैयार करने के लिए मानक निर्धारित समय सारिणी आम तौर पर 15 दिन है। हालाँकि, प्रक्रिया और समय सीमा एक राज्य से दूसरे राज्य में भिन्न हो सकती है।

बिहार में नए राशन कार्ड कब से बनेगा?

बिहार सरकार द्वारा राशन कार्ड को आधार से मार्च 2021 तक जोड़ने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। वे सभी नागरिक जो जिन्होंने आधार कार्ड की साइडिंग नहीं किया उसे राशन नहीं प्रदान किया जाएगा। आधार सीडिंग काम का फरवरी 2021 तक 90% पूरा हो जाएगा।

राशन कार्ड आवेदन संख्या से कैसे पता करें?

epds.bihar.gov.in ration card, bihar ration card online apply, ration card check, aepds bihar, ration card online check, epds bihar gov 2020 ration issue, ration card status, epds ration card, aadhar bihar ration card link, aadhar link to ration card online bihar, aapda bihar ration card, aay phh bihar ration card list, add name in bihar ration card, aepds bihar ration card, aurangabad bihar ration card list, bihar e ration card online apply,epds.bihar.gov.in ration card, bihar ration card online apply, ration card check, aepds bihar, ration card online check, epds bihar gov 2020 ration issue, ration card status, epds ration card, aadhar bihar ration card link, aadhar link to ration card online bihar, aapda bihar ration card, aay phh bihar ration card list, add name in bihar ration card, aepds bihar ration card, aurangabad bihar ration card list, bihar e ration card online apply,

प्रिये मित्र आप राशन कार्ड आवेदन संख्या https://epds.bihar.gov.in/ पर जाकर विजिट कर हैं

बिहार राशन कार्ड में अपना नाम कैसे देखें?

epds.bihar.gov.in पर जाकर देख सकते हैं

बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

सबसे पहले आपको Food and Civil Supplies Corporationकी आधिकारिक वेबसाइट epds.bihar.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा। वेबसाइट के होमपेज पर आपको बिहार राशन कार्ड आवेदन फॉर्म के विकल्प पर क्लिक करना होगा, इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।

How can I correct my ration card in Bihar?

The process of making ration card in Bihar has been made very easy by the Bihar government. Under the Antyodaya Yojana, the people of the state can easily apply for a ration card form sitting at home through the online portal. Since you people know that Ration Card is very important for many works, so people who do not have their Ration Card should get it made as soon as possible. Every citizen of Bihar, whether rich or poor, all can get their ration card made. So, dear friends, through this post, we will tell you how you can apply for Ration Card through an online medium.

bihar ration card status check by aadhar no

राशन कार्ड आवेदन की स्थिति की जांच आप राज्य के खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग की आधिकारिक वेबसाइट epds.bihar.gov.in पर जाकर अपने राशन कार्ड की स्थिति की जांच कर सकते हैं। आम तौर पर वेबसाइट पर ई-सेवाओं के तहत आपको अपने राशन कार्ड आवेदन की स्थिति की जांच करने का विकल्प मिलेगा या तो आपको एक सूची दिखाई जाएगी जिसमें उन लोगों के नाम होंगे जिन्होंने हाल ही में राशन कार्ड और स्थिति के लिए आवेदन किया है, या आपको अपनी साख दर्ज करनी होगी और लॉग इन करना होगा। एक बार लॉग इन करने के बाद, आप सक्षम होंगे अपने राशन कार्ड की आवेदन स्थिति की जाँच करें ।

Bihar jeevika ration card status


bihar ration card online apply

Check Ration Card list and Ration Card download all state official website link

  राज्य का नाम राशन कार्ड लिस्ट (State official website link)
1 आंध्र प्रदेश Click here
2 अरुणाचल प्रदेश Click here
3 असम Click here
4 बिहार Click here
5 छत्तीसगढ़ Click here
6 गोवा Click here
7 हरियाणा Click here
8 हिमाचल प्रदेश Click here
9 जम्मू और कश्मीर Click here
10 झारखंड Click here
11 कर्नाटक Click here
12 केरल Click here
13 मध्य प्रदेश Click here
14 महाराष्ट्र Click here
15 मणिपुर Click here
16 मेघालय Click here
17 मिजोरम Click here
18 नागालैंड Click here
19 उड़ीसा Click here
20 पंजाब Click here
21 राजस्थान Click here
22 सिक्किम Click here
23 तमिलनाडु Click here
24 तेलंगाना Click here
25 त्रिपुरा Click here
26 उत्तर प्रदेश Click here
27 उत्तराखंड Click here
28 पश्चिम बंगाल Click here
29 अंडमान और निकोबार Click here
30 चंडीगढ़ Click here
31 दादरा और नागर हवेली Click here
32 दमन और दीव Click here
33 दिल्ली Click here
34 लक्षद्वीप Click here
35 पुडुचेरी Click here

Bihar ration card customer care number

🏬जिला प्रशासन,पटना🏬
खाद्ययान्न वितरण से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत/आवश्यक सूचना हेतु संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी के मोबाइल नंबर एवं कंट्रोल नंबर पर संपर्क किया जा सकता है (For any kind of complaint/necessary information related to the distribution of food grains, the concerned sub-divisional officer can be contacted on the mobile number and control number)
🏯अनुमंडल 🏬अनुमंडल पदाधिकारी
का मोबाइल नंबर
🏤अनुमंडल स्तरीय
Covid-19 कंट्रोल रूम
पटना सदर 👉 📞 94731912000612-2219053
दानापुर 👉 📞 94731912010615-2242305
पटना सिटी 👉 📞 94731912020612-2631813
बाढ़ 👉 📞 94731912040613-2242305
मसौढ़ी 👉 📞 94731912030612-2434246
पालीगंज 👉 📞 995523566606135-277375

बिहार नया राशन कार्ड ऑफलाइन अप्लाई आवेदन फॉर्म (New Ration Card Bihar Apply) :

  • एक प्रारूप है जिसके अनुसार आप जिस राज्य में रहते हैं उसके खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग को एक एसएमएस भेज सकते हैं। फिर आपको एक संदेश प्राप्त होगा जिसमें आपको राशन कार्ड के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया का पालन करने का निर्देश दिया जाएगा। आप अपनी राज्य सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर प्रक्रिया का विवरण पा सकते हैं।
  • आप राज्य सरकार की वेबसाइट पर टोल-फ्री नंबर या कस्टमर केयर नंबर भी पा सकते हैं, जिसका उपयोग आप राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए उस प्रक्रिया को जानने के लिए कर सकते हैं जिसका आपको पालन करना होगा।
  • आप जिस राज्य में निवास करते हैं उसके खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग में भी सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ जा सकते हैं और आवेदन पत्र और सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करके राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

राशन कार्ड ऑनलाइन कैसे डाउनलोड और प्रिंट करें?

एक बार आपका राशन कार्ड आवेदन स्वीकृत हो जाने के बाद आप राशन कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं और भविष्य में उपयोग के लिए इसका प्रिंट ले सकते हैं। आप सरकारी वेबसाइट पर पोर्टल में लॉग इन करने और अपने राशन कार्ड आवेदन की स्थिति (Bihar ration card beneficiary status🔍) की जांच करने के लिए अपनी साख का उपयोग कर सकते हैं। एक बार इसकी मंजूरी मिलने के बाद, आपको राशन कार्ड डाउनलोड करने या प्रिंट करने का विकल्प मिलेगा। राशन कार्ड के मुद्रित संस्करण में सभी आवश्यक विवरण होंगे और आप इसका उपयोग सब्सिडी दरों पर अपने लिए खाद्य पदार्थ खरीदने के लिए कर सकते हैं।

प्रदेश के सभी जनपदों में रहने वाले ये सूची में राशन कार्ड देख सकते हैं (People living in all the districts of the state can see Ration card list).

ArariaMadhepura
ArwalMadhubani
AurangabadMonghyr
BankaMuzaffarpur
BegusaraiNalanda
BhagalpurNawada
BhojpurPatna
BuxarPurnea
DarbhangaRohtas
East ChamparanSaharsa
GayaSamastipur
GopalganjSaran
JamuiShiekhpura
JehanabadSheohar
KaimurSitamarhi
KatiharSiwan
KhagariaSupaul
KishanganjVaishali
LakhisaraiWest Champaran
Districts of the state can see Ration card list

Also read

किसी भी ट्रेडमार्क, ट्रेडनाम, लोगो और बौद्धिक संपदा के अन्य विषय मामलों का प्रदर्शन उनके संबंधित बौद्धिक संपदा स्वामियों से संबंधित है। संबंधित उत्पाद जानकारी के साथ ऐसे आईपी का प्रदर्शन बौद्धिक संपदा के मालिक या ऐसे उत्पादों के जारीकर्ता/निर्माता के साथ bpsccracker.com की भागीदारी का संकेत नहीं देता है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.