आवश्यकता से, जंक फूड एक बड़े पैमाने पर उत्पादित खाद्य उत्पाद है जिसे बहुत जल्दी तैयार किया जा सकता है और फिर पेश किया जा सकता है। यह अक्सर त्वरित-सेवा वाले खाद्य प्रतिष्ठानों में पेश किया जाता है जहां बैठने, टेक-आउट और टेक-आउट विकल्प आसानी से उपलब्ध होते हैं। वे घर में पकाए गए व्यंजन के लिए एक सस्ता विकल्प हैं, हालांकि वे कई चुनिंदा खाद्य पदार्थों के भीतर संदिग्ध आहार सामग्री भी रखते हैं।

सैंडविच, बर्गर, फ्राइज़, शीतल पेय, साथ ही मिल्कशेक या शेक सुविधाजनक भोजन मेनू में पाई जाने वाली प्रमुख चीज़ें हैं। लगभग $ 6 प्रत्येक के लिए, यह आत्मविश्वास के साथ एक व्यस्त कार्यक्रम में एक डिश फिट करने का एक आसान तरीका है।

जंक फूड के अनगिनत फायदे और नुकसान हैं जिन पर विचार करने की आवश्यकता है, खासकर अगर जंक फूड किसी व्यक्ति के खाने की दिनचर्या का एक सामान्य घटक है।

फास्ट फूड के सबसे महत्वपूर्ण फायदे
1. फास्ट फूड प्रतिष्ठान में स्वस्थ और संतुलित भोजन करना संभव है।
ऐसे कई फास्ट फूड मेनू आइटम हैं जो 500 कैलोरी से कम हैं। वेंडीज में आप 480 कैलोरी के लिए पूर्ण आकार का मेडिटेरेनियन पोल्ट्री सलाद प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही मैकडॉनल्ड्स के एक एग मैकमफिन में 300 कैलोरी होती है।

आज के व्यस्त घरों में अक्सर घर से दूर आपके शेड्यूल में फिट होने के लिए एक त्वरित पकवान की आवश्यकता होती है। यह आमतौर पर एक तैयार भोजन विकल्प चुनने का संकेत देता है।

2. जब आप कोई डिश ऑर्डर करते हैं, तो आप समय बचाते हैं।
फ़ास्ट फ़ूड के साथ, आप ट्रक में भी खा सकते हैं (हालाँकि हो सकता है कि कुछ क्षेत्र ड्राइवरों को खाने की अनुमति न दें) या भोजन को अपने अगले स्थान पर ले जाएँ। फास्ट फूड लोगों के लिए एक साथ खाने के लिए समय निकालना संभव बनाता है, सक्रिय दिनों के दौरान भी।

3. यह परिवार के कुछ सदस्यों के लिए भोजन को सस्ता बनाता है।
सितंबर 2017 तक, फास्ट फूड मेनू पर कई खाद्य पदार्थ पेश किए गए हैं, जो स्थानीय किराना स्टोर पर किराने का सामान खरीदने की तुलना में त्वरित-सेवा वाले खाद्य प्रतिष्ठान में उपभोग करना अधिक किफायती बनाते हैं। हैम्बर्गर किंग में द व्हॉपर जूनियर, उदाहरण के लिए, केवल $ 1.29 है और इसमें 340 कैलोरी भी हैं। शीतल पेय के बजाय पानी मांगें और आपके पास पहले से ही एक प्लेट है।

4. पड़ोस के उद्यमी का समर्थन करता है।
त्वरित-सेवा खाद्य प्रतिष्ठान आमतौर पर अलग-अलग स्वामित्व वाले होते हैं और वे फ़्रैंचाइज़ी व्यवसाय भी चलाते हैं जो क्षेत्रीय व्यापार मालिकों द्वारा चलाए जाते हैं। मैकडॉनल्ड्स सहित अधिकांश फास्ट फूड श्रृंखलाओं में स्वयं के ब्रांड के रेस्तरां हैं, जो अपने सभी क्षेत्रों का 18% संचालन और स्वामित्व करता है।

5. इससे आपको पता चलता है कि भोजन से क्या उम्मीद करनी चाहिए।
बता दें कि वह छुट्टी पर हैं और कुछ खाना चाहते हैं। आप जानते हैं कि भोजन के उस चयन से क्या उम्मीद की जा सकती है, भले ही वहां कुछ स्थानीय उत्पाद हों। यह फास्ट फूड प्रतिष्ठानों द्वारा उपयोग किए जाने वाले सबसे बड़े लाभों में से एक है।

6. वह अभी भी दोपहर के भोजन का चयन ग्राहकों के हाथों में रखता है।
2010 के बाद से, संयुक्त राज्य अमेरिका में त्वरित सेवा खाद्य प्रतिष्ठानों को वास्तविक भोजन चयन में उनके खाद्य चयन आइटमों के बारे में आहार संबंधी विवरण पोस्ट करने की आवश्यकता होती है। आप भोजन चयन के संबंध में अन्य आहार वास्तविकताओं को खोजने के लिए एक स्मार्ट डिवाइस पर त्वरित इंटरनेट खोज भी कर सकते हैं, जैसे कि आपके पास 18 ग्राम स्वस्थ प्रोटीन या आपके दैनिक नमक सेवन का 55% है।

7. चयन का प्रयोग करें।
त्वरित-सेवा वाले खाद्य प्रतिष्ठान फ्रेंच फ्राइज़ और हैम्बर्गर से आगे विकसित हुए हैं। Arby’s में, आप सैंडविच जैसे पारंपरिक सैंडविच का चयन खरीद सकते हैं। टैको बेल में आप चावल के कटोरे खरीद सकते हैं।

8. यह मौजूदा पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा कर सकता है।
खाद्य पदार्थों से होने वाली 8 मुख्य एलर्जी प्रतिक्रियाएं हैं जो मानव आबादी में एक समस्या हैं। तैयार खाद्य प्रतिष्ठान अन्य प्रतिष्ठानों की तरह दिखते हैं और उनके व्यंजनों के लिए परेशान करने वाले ग्राफिक्स जारी करते हैं। जरूरत पड़ने पर, इसका मतलब है कि विशिष्ट पोषण संबंधी जरूरतों वाले लोग अभी भी एक झटपट व्यंजन का आनंद ले सकते हैं।

जंक फूड के सबसे बड़े नुकसान
1. फास्ट फूड प्रतिष्ठानों में ताजा, स्वस्थ और संतुलित उत्पाद खोजना आसान नहीं है।
फास्ट फूड प्रतिष्ठानों में ताजा खाद्य उत्पाद तेजी से आकर्षक होते जा रहे हैं। फास्ट फूड बाजार से उच्च कैलोरी और उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थों को खरीदने की तुलना में स्वस्थ और संतुलित चीजें प्राप्त करने में कहीं अधिक पहल करनी पड़ती है।

2. यह भोजन की गुणवत्ता प्रदान करता है जो अन्य उपभोक्ता प्रतिष्ठानों की तुलना में सामान्य से कम है।
कई त्वरित-सेवा वाले खाद्य प्रतिष्ठान जमे हुए खाद्य पदार्थों का उपयोग करते हैं जो ऑर्डर पूर्ति दरों में सुधार के लिए ऑफ-साइट तैयार होते हैं। सब्जियां और फल टिकाऊ भंडारण विधियों का उपयोग करते हैं, जो चुनिंदा खाद्य पदार्थों से बने स्थानीय स्तर पर उत्पादित होने की संभावना को कम करता है। कई ब्रांड जिनमें क्यूएसआर समाधान शामिल हैं, बड़े पैमाने पर खाद्य निर्माण दृष्टिकोण का उपयोग करते हैं, जिससे इसकी भंडारण क्षमताओं में सुधार के लिए भोजन की गुणवत्ता कम हो जाती है।

3. कुछ तैयार खाद्य प्रतिष्ठानों में संतुलित और स्वस्थ भोजन विकल्पों का सेवन करना हानिकारक हो सकता है।
कुछ बेहद हानिकारक चीजें हैं जो आज के फास्ट फूड मेनू में पाई जा सकती हैं, भले ही वे एक स्वस्थ और संतुलित विकल्प प्रतीत हों। पैनेरा ब्रेड में पाए जाने वाले कुक्कुट के साथ फ़ूजी ऐप्पल सलाद में 570 कैलोरी और 34 ग्राम वसा भी है।

4. तैयार खाद्य पदार्थों का सेवन करना हमेशा अधिक किफायती नहीं होता है।
एक सप्ताह के दौरान प्रति दिन सिर्फ एक फास्ट फूड डिश खाने का मतलब है कि उस डिश पर $210 खर्च किए जाएंगे। बार-बार फास्ट फूड खाने की संभावित चिकित्सीय लागत को ध्यान में रखें और यात्रा के दौरान इस विकल्प का उपयोग करना हमेशा कम खर्चीला नहीं होगा, भले ही आसान हो।

5. उन खाद्य चयन वस्तुओं का उपयोग करें जिनमें चीनी, वसा और नमक का अवांछित स्तर हो।
इसके अतिरिक्त, आप अपने सैंडविच के साथ 1,530 कैलोरी, 81 ग्राम वसा और 28 ग्राम संतृप्त वसा का सेवन करेंगे। यदि आप स्वस्थ और संतुलित खाने की प्रथाओं पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, तो यह सैंडविच ही एकमात्र ऐसी चीज होगी जिसे आप उस दिन खा सकते हैं।

हैम्बर्गर किंग में अंतिम सुबह का भोजन 1,190 कैलोरी, 32 ग्राम चीनी और 2,460 मिलीग्राम नमक प्रदान करता है। इसके अलावा वेंडी के बेकनेटर में 23 ग्राम संतृप्त वसा और 1,890 मिलीग्राम नमक भी है।

6. आदत बनाने के लिए बेहतर गुण प्रदान करने वाले खाद्य पदार्थों का उपयोग करें।
जब लोग फास्ट फूड का सेवन करते हैं तो उन्हें बहुत अच्छा लगता है, जिससे उन्हें और भी ज्यादा खाने की इच्छा होती है। अगर सही समय पर खाया जाए तो फास्ट फूड भी कुछ लोगों में निर्भरता का कारण बन सकता है।

7. यह समझना हमेशा आसान नहीं होता कि आप जो खाना खाते हैं उसमें वास्तव में क्या है।
भोजन में बची कैलोरी के बारे में जानकारी पोस्ट करने के लिए क्यूएसआर क्षेत्रों की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन आपकी सामग्री की सूची पोस्ट करने के लिए हमेशा उनकी आवश्यकता नहीं होती है। आप चाहें तो काउंटर पर संघटक चेकलिस्ट के लिए पूछ सकते हैं, या उन्हें ऑनलाइन देख सकते हैं, जो भोजन के चयन के साथ सक्रिय संघटक चेकलिस्ट को देखने जितना आसान नहीं है।

हेन मैकनगेट्स के लिए, क्या आप जानते हैं कि अकेले मुर्गी में 13 सक्रिय तत्व होते हैं? बैटर में और नगेट्स की ब्रेडिंग में भी 20 सक्रिय तत्व क्या मिलाए जाते हैं? इसके अलावा, उनके विज्ञापन उत्पादों का दावा है कि उनके हेन मैकनगेट्स 100% यूएसडीए गुणवत्ता वाले चिकन मांस से “बनाए गए”, “से बने” नहीं हैं।

8. एक सक्रिय जीवन शैली को प्रोत्साहित किया जाता है।
कुछ को 30 मिनट या उससे भी कम समय में आपको अपनी प्लेट पूरी करने की आवश्यकता हो सकती है। यह यह भी इंगित करता है कि वे सक्रिय जीवन शैली को फैलाने में मदद कर रहे हैं जो शुरुआती क्षेत्र में फास्ट फूड खपत की मांग करता है।
जब आप जल्दी-जल्दी खाना खाते हैं तो यह आपको जरूरत से ज्यादा खाने के लिए भी प्रेरित करता है। बहुत तेजी से खाने से अत्यधिक वजन हो सकता है।

9. आप परिवार के सदस्यों के लिए क्लिनिक की कीमतों में सुधार कर सकते हैं।
2004 में, केनेथ थोर्प के एक अध्ययन ने संयुक्त राज्य अमेरिका में मोटापे के लिए जिम्मेदार स्वास्थ्य देखभाल खर्च की जांच की। 1987 की शुरुआत में, थोर्प ने पाया कि अतिरिक्त वजन की शुरुआत अकेले स्वास्थ्य में निवेश में 12% की वृद्धि का प्रतिनिधित्व करती है। 3,000 वयस्कों के 15 साल के शोध अध्ययन में, जो लोग जंक फूड प्रतिष्ठान में सप्ताह में सिर्फ दो बार जाते थे, उन लोगों की तुलना में लगभग 10 पाउंड अधिक प्राप्त हुए, जो सप्ताह में एक बार से कम थे।

कई ब्रांड जिनमें क्यूएसआर समाधान शामिल है, बड़े पैमाने पर खाद्य निर्माण तकनीकों का उपयोग करते हैं, जिससे भंडारण क्षमता में सुधार के लिए भोजन की गुणवत्ता को कम किया जाता है।

मेरा सुझाव है कि आप इन 29 अमेरिकी सुविधा खाद्य सेवन तथ्यों की समीक्षा करें जो इनमें से कुछ नुकसानों के साथ-साथ लाभों का समर्थन करते हैं।

फास्ट फूड के सबसे बड़े फायदे और नुकसान में कीमत, सुविधा और व्यक्ति के भविष्य के स्वास्थ्य और कल्याण शामिल हैं। हर चीज की तरह, फास्ट फूड को कम मात्रा में सराहा जाना चाहिए।

व्याख्या के अनुसार, फास्ट फूड एक बड़े पैमाने पर उत्पादित खाद्य उत्पाद है जिसे बहुत जल्दी तैयार किया जा सकता है और फिर परोसा जा सकता है। फ़ास्ट फ़ूड के साथ, आप कार में भी खा सकते हैं (हालाँकि हो सकता है कि कुछ क्षेत्र ड्राइवरों को खाने की अनुमति न दें) या भोजन आपके अगले स्थान पर डिलीवर कर दिया जाए। सितंबर 2017 तक, फास्ट फूड मेनू पर कई चीजें उपलब्ध हैं जो स्थानीय किराना स्टोर पर किराने का सामान खरीदने की तुलना में त्वरित सेवा रेस्तरां में खाने को अधिक किफायती बनाती हैं। फास्ट फूड बाजार में उच्च कैलोरी और उच्च वसा वाले खाद्य उत्पादों को खरीदने की तुलना में स्वस्थ और संतुलित चीजों को खरीदने में कहीं अधिक पहल करनी पड़ती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *