जैसा कि आप जानते हैं या नहीं जानते हैं, पन्नी उसी सामग्री से बनी होती है जैसे सोडा के डिब्बे; और प्रमाण नाम में है: एल्युमिनियम फॉयल। हालाँकि, क्योंकि हम आमतौर पर खाद्य कंटेनरों के ऊपर या नीचे रखने के लिए एल्यूमीनियम पन्नी का उपयोग करते हैं, यह अक्सर भोजन से दूषित हो जाता है। तो क्या एल्युमिनियम फॉयल रिसाइकिल करने योग्य है? क्या एल्युमिनियम रिसाइकिल करने योग्य है? क्या एल्युमिनियम फॉयल रिसाइकिल करने योग्य है? हम आपके लिए इन सवालों के जवाब देंगे। इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि आप अपने अन्य एल्युमिनियम कैन के साथ एल्युमिनियम फॉयल को रीसायकल कर पाएंगे।

महत्वपूर्ण: एल्युमिनियम फॉयल को रिसाइकिल करने के बारे में यहाँ सब कुछ एल्युमिनियम फॉयल के रिसाइकिलिंग पर लागू होता है। पीढ़ियों के लिए, एल्यूमीनियम पन्नी मुख्य रूप से इस्तेमाल किया गया है, लेकिन कई लोग अभी भी इसे एल्यूमीनियम पन्नी के रूप में संदर्भित करते हैं।

एल्युमिनियम फॉयल के पुनर्चक्रण की तैयारी और क्या एल्युमिनियम फॉयल बायोडिग्रेडेबल है?

एल्युमिनियम फॉयल बायोडिग्रेडेबल नहीं है, लेकिन यह लंबे समय तक लैंडफिल में ऑक्सीकरण से टूट जाएगा। जब आप इसे साफ नहीं करते हैं तो इसे रीसायकल करना मुश्किल होता है, इसलिए कृपया अपने घर जिसे अर्थ कहा जाता है, के लिए प्रयास करें। पुनर्चक्रण से पहले, आप यह सुनिश्चित करना चाहेंगे कि एल्युमिनियम फॉयल जितना संभव हो उतना साफ और खाद्य संदूषकों से मुक्त हो।

इसका मतलब यह नहीं है कि जलने के निशान या छेद हो सकते हैं, लेकिन जब आप पन्नी को रीसायकल करते हैं तो आपको सॉस या मांस को हटाने का प्रयास करना चाहिए। बिन या बॉक्स से जुड़ी एल्यूमीनियम पन्नी को रीसायकल करने की कोशिश करते समय, इसे बिन से अलग करना सुनिश्चित करें। हालांकि, अगर एल्यूमीनियम पन्नी कैंडी रैपर जैसी किसी अन्य सामग्री से चिपकी हुई है, तो इसे फेंक देना सबसे अच्छा है, क्योंकि इसे रीसाइक्लिंग संदूषण माना जाता है।

पुनर्चक्रण करते समय, सभी एल्युमिनियम शीटों को एक ही रोल्ड द्रव्यमान में संयोजित करना सुनिश्चित करें, क्योंकि यह एल्युमीनियम को अन्य उत्पादों से अलग रखेगा और इसे उड़ने से रोकेगा, क्योंकि एल्युमीनियम एक बहुत हल्का पदार्थ है।

हमें एल्युमिनियम फॉयल का पुनर्चक्रण क्यों करना चाहिए?

एल्युमीनियम अस्तित्व में उच्चतम मूल्य की रिसाइकिल योग्य सामग्रियों में से एक है, और जिस दर पर इसका पुन: उपयोग किया जा सकता है, वह बहुत तेज है, आमतौर पर 60 दिनों के भीतर। अमेरिका में अब तक बनाए गए एल्युमीनियम का लगभग 75% अभी भी प्रचलन में है, और हम अमेरिकी हवाई जहाज का बेड़ा बनाने के लिए हर साल पर्याप्त एल्यूमीनियम पन्नी को त्याग देते हैं।

क्या एल्युमीनियम फॉयल को रिसाइकिल किया जा सकता है? क्या एल्युमिनियम फॉयल को रिसाइकल किया जा सकता है?

एल्युमिनियम फॉयल का उपयोग ठेठ अमेरिकी खाना पकाने में कई वर्षों से किया जाता रहा है और इसका उपयोग भोजन के भंडारण और बर्तनों को ढकने के साधन के रूप में प्लास्टिक रैप से ज्यादा नहीं तो किया जाता है। प्लास्टिक रैप काफी लंबे समय से प्रचलन में है, और जैसा कि हम जानते हैं, इसका उपयोग भोजन को खराब होने से बचाने के साधन के रूप में किया जाता रहा है।

कहा जा रहा है कि, प्लास्टिक रैप को प्लास्टिक के एक रूप से बनाया जाता है जिसे लो-डेंसिटी पॉलीथीन कहा जाता है; हालाँकि समान प्लास्टिक को BPA मुक्त घोषित किया गया है, लेकिन वे उपयोग करने के लिए उतने सुरक्षित नहीं हो सकते हैं जितना हमने एक बार सोचा था। उपयोग किए जाने वाले रसायनों के पूर्ण परीक्षण के बिना, यह जानने का कोई तरीका नहीं है कि कोई प्लास्टिक पर्यावरण के लिए सुरक्षित है या नहीं। इन “सुरक्षित” प्लास्टिक से रासायनिक योजक भोजन और पेय पदार्थों में रिसते पाए गए हैं; इसके अतिरिक्त, प्लास्टिक रैप को हमारे लैंडफिल में समाप्त होते दिखाया गया है, जहां यह आने वाले वर्षों तक रहने की संभावना है।

अमेरिकी रसोई अब डिस्पोजेबल सामग्री जैसे एल्यूमीनियम पन्नी, प्लास्टिक रैप और पुन: प्रयोज्य नैपकिन से अटे पड़े हैं। एक सवाल जो अक्सर पूछा जाता है कि क्या एल्युमिनियम फॉयल वास्तव में रिसाइकिल करने योग्य है। उत्तर जटिल हो सकता है, लेकिन यहाँ यह है: एल्यूमीनियम पन्नी के पुनरावर्तनीय होने का संक्षिप्त उत्तर हाँ है, लेकिन यह काले और सफेद की तुलना में अधिक जटिल है। अमेरिका में सबसे अधिक रिसाइकिल होने योग्य वस्तु एल्यूमीनियम के डिब्बे हैं जिनका उपयोग हम सोडा और बीयर के लिए करते हैं।

क्योंकि एल्युमीनियम अत्यधिक पुनर्चक्रण योग्य है, ये डिब्बे 60 दिनों में पुनर्चक्रण बिन से अलमारियों में स्टोर करने के लिए जाते हैं। पुनर्नवीनीकरण सामग्री से डिब्बे बनाने के लिए नई धातु का उपयोग करने की तुलना में 95% कम ऊर्जा और कम ग्रीनहाउस गैसों की आवश्यकता होती है। लेकिन यहीं यह जटिल हो जाता है। जबकि एल्युमिनियम फॉयल तकनीकी रूप से एल्युमिनियम के डिब्बे की तरह ही रिसाइकिल करने योग्य है, कुछ रिसाइकलिंग प्रोग्राम एल्युमिनियम फॉयल को प्रोसेस करने के लिए सुसज्जित नहीं हैं। एल्यूमीनियम पन्नी के छोटे टुकड़े रीसाइक्लिंग उपकरण को रोक सकते हैं, और प्रसंस्करण केंद्र एल्यूमीनियम पन्नी के बारे में अधिक पसंद करते हैं क्योंकि इसमें खाद्य संदूषक हो सकते हैं। प्लास्टिक, कांच, और धातु के कंटेनरों को पुनर्चक्रण योग्य सामग्री माना जाता है और आपके शहर द्वारा संग्रह के लिए उन्हें पुनर्चक्रण बिन में रखा जा सकता है।

केवल एल्यूमीनियम जिसे पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है, हालांकि, पेय के डिब्बे, धातु के भोजन के डिब्बे, एल्यूमीनियम पाई प्लेट और ट्रे हैं, जिनमें से सभी को साफ किया जाना चाहिए और जहां संभव हो, कटा हुआ होना चाहिए।

क्या मैं कर्बसाइड रीसाइक्लिंग कार्यक्रम में एल्यूमीनियम पन्नी को रीसायकल कर सकता हूँ?

यह क्षेत्र पर निर्भर करता है; अधिकांश शहर कर्बसाइड पिकअप के लिए एल्यूमीनियम के डिब्बे स्वीकार करेंगे, लेकिन आप उनके साथ यह निर्धारित करना चाहेंगे कि वे किस प्रकार के एल्यूमीनियम को स्वीकार करेंगे। संदूषण का जोखिम अक्सर शहरों को साप्ताहिक संग्रह में एल्यूमीनियम पन्नी स्वीकार करने से मना कर देगा।

क्या मैं पैसों के लिए एल्युमीनियम फॉयल को रीसायकल कर सकता हूँ?

संक्षिप्त जवाब नहीं है; हालांकि सोडा और बीयर के डिब्बे के समान सामग्री से बने, एल्यूमीनियम पन्नी का उपयोग भोजन को स्टोर करने और परिवहन के लिए किया जाता है। खाद्य संदूषण के जोखिम के कारण, कई पुनर्चक्रक इसके लिए भुगतान नहीं करेंगे।

यहां तक ​​कि अगर आपको कोई ऐसी कंपनी मिल जाए जो इसके लिए भुगतान करने को तैयार हो, तो एल्युमीनियम इतना हल्का होता है कि आपको इससे पैसा बनाने के लिए भारी मात्रा में रीसायकल करना होगा।

एल्युमिनियम फॉयल को कैसे रिसाइकिल किया जाता है?

सामग्री रिकवरी सुविधा में किसी भी एल्यूमीनियम को थोड़ी सी तकनीक प्राप्त करने के लिए एड़ी करंट का उपयोग करके स्टील से अलग किया जाना चाहिए। इस बिंदु से, एल्यूमीनियम को कुचल दिया जाता है और गठरी बना दिया जाता है, फिर एक रिसाइकलर को भेजा जाता है। यहां से, इसे साफ किया जाता है और एल्यूमीनियम पन्नी में पिघलाया जाता है, जहां इसे एल्यूमीनियम के डिब्बे या एल्यूमीनियम पन्नी उत्पादों में बनाया जा सकता है। इस प्रक्रिया में आम तौर पर 60 दिन का टर्नअराउंड समय होता है।

आप कैसे जानते हैं कि आप एल्यूमीनियम पन्नी को रीसायकल कर सकते हैं?

जैसा कि ऊपर बताया गया है, एल्युमिनियम फॉयल की रीसाइक्लिंग का सबसे बड़ा निर्धारक हमारे क्षेत्र का शहर है जिसमें आप रहते हैं। कुछ लोग सोचते हैं कि अगर उनकी एल्युमिनियम फॉयल है उज्ज्वल पक्ष या नहीं, यह इसे रीसायकल करने की आपकी क्षमता को प्रभावित करेगा, लेकिन अधिकांश भाग के लिए, यह सच नहीं है। यह आपका स्थानीय प्रसंस्करण संयंत्र है जिसमें एल्यूमीनियम को रीसायकल करने के लिए उचित उपकरण और साधन नहीं हो सकते हैं, खासकर जब यह थोड़ा गंदा हो।

में पृथ्वी 911, एक सुविधाजनक उपकरण है जो आपको बताएगा कि आपके क्षेत्र में आपके क्षेत्र के लिए क्या नियम और विनियम हैं। हालांकि, यहां ब्रुकलिन में, हमारा कर्बसाइड रीसाइक्लिंग कार्यक्रम किसी भी एल्यूमीनियम पन्नी को तब तक स्वीकार करेगा जब तक कि यह भोजन से अत्यधिक दूषित न हो।

अधिकांश, यदि सभी नहीं, तो शहर एल्युमिनियम फॉयल कर्बसाइड लेते हैं और रीसायकल करते हैं। हालाँकि, अधिकांश स्थानों पर आपको दूषित होने वाले खाद्य कणों को हटाने के लिए पहले इसे साफ करने की आवश्यकता होती है। हालाँकि इसे धोने के बाद, यह बेहतर हो सकता है कि आप इसे एक से अधिक बार पुन: उपयोग करें; इसे साफ करना आसान है, और यदि आप इसे अपने घर में पुन: उपयोग कर सकते हैं, तो ऐसा करें!

हम एल्यूमीनियम पन्नी को एक बार के प्रकार के उत्पाद के रूप में सोच सकते हैं, लेकिन पुनर्नवीनीकरण किए जाने से पहले वास्तव में इसके कई उपयोग हो सकते हैं। EPA के अनुसार, अमेरिकियों ने 2012 में 1.5 मिलियन टन से अधिक एल्यूमीनियम उत्पादों को त्याग दिया। ध्यान रखें कि यह पुनर्नवीनीकरण नहीं किया जाता है, और उस 1.5 मिलियन टन की कल्पना करें कि कितना साफ और पुन: उपयोग या पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता था।

आयरलैंड में रसायनज्ञों ने गंदे एल्यूमीनियम से एल्यूमीनियम पन्नी को अलग करने और पुनर्प्राप्त करने के लिए एक नई विधि विकसित की है। वे एक ऐसा उत्पाद बनाने में सक्षम हैं जो वर्तमान में बाजार में मौजूद उत्पादों से सस्ता है। एल्युमिनियम फॉयल के अलावा और भी कई उत्पाद हैं जिनके लिए एल्युमीनियम का उपयोग किया जाता है, जैसे कैन, कार और यहां तक ​​कि लैपटॉप भी।

मौलिक सल्फर और विभिन्न हाइड्रोकार्बन का उत्पादन करने के लिए एल्यूमीनियम यौगिकों को रासायनिक प्रतिक्रियाओं में उत्प्रेरक के रूप में उपयोग किया जाता है; ऐसा करने के लिए ये प्रारंभिक ‘आधार’ हो सकते हैं प्लास्टिक, दवाएं, उर्वरक और बहुत कुछ। हमारी एल्युमीनियम की खपत भी हाल के वर्षों में बढ़ी है। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार, 2015 में 2006 की तुलना में 33% अधिक एल्यूमीनियम का उपयोग किया गया था।

उनके अनुमानों के अनुसार, हमारा उपयोग 2025 तक तिगुना हो जाएगा। हालांकि, यह कुछ समस्याएं पेश कर सकता है। जबकि हमें एल्युमीनियम के जल्द ही समाप्त होने का खतरा नहीं है, यह एक नवीकरणीय संसाधन नहीं है। पृथ्वी की पपड़ी में, यह सबसे प्रचुर मात्रा में धातु है, जिसमें बड़ी मात्रा में खनिज बॉक्साइट होता है।

हालाँकि, ये खदानें हमारे जलमार्गों में सीसा और आर्सेनिक गिरा सकती हैं; बॉक्साइट से एल्युमीनियम के शोधन की प्रक्रिया ऊर्जा गहन और महंगी है। जो पहले से ही प्रचलन में है, उसे रिसाइकिल करके हम अपनी ज़रूरत के एल्युमिनियम का एक अच्छा सौदा प्राप्त कर सकते हैं; एल्यूमीनियम का पुनर्चक्रण निष्कर्षण प्रक्रिया को छोड़ देगा और प्रयोग करने योग्य एल्यूमीनियम उत्पादों के उत्पादन में केवल 5% ऊर्जा का उपयोग करता है।

कहा जा रहा है कि एल्युमीनियम का पुनर्चक्रण आसान नहीं है। जब एल्यूमीनियम हवा में ऑक्सीजन के साथ प्रतिक्रिया करता है, तो एक रासायनिक प्रतिक्रिया होती है जो इसे बेकार धातु में बदल देती है। सतह क्षेत्र और आयतन के बीच संबंध के कारण, शीट इस रासायनिक प्रतिक्रिया के लिए विशेष रूप से संवेदनशील है। भोजन में संदूषक केवल चीजों को बदतर बना देंगे, क्योंकि उन्हें हटाने का सबसे अच्छा तरीका उन्हें जलाना है, लेकिन यह हवा में ऑक्सीजन के साथ रासायनिक प्रतिक्रिया को प्रोत्साहित करता है।

एल्यूमीनियम पन्नी का भविष्य

अब, रसायनज्ञ एल्यूमीनियम को धातु में रीसायकल करने और रासायनिक प्रतिक्रियाओं के लिए उत्प्रेरक के रूप में काम करने का एक तरीका खोजने में कड़ी मेहनत कर रहे हैं। हालाँकि, इसकी अपनी समस्याएं और बाधाएँ हैं; वर्षों से प्रयास या तो व्यवहार्य होने के लिए बहुत महंगे साबित हुए हैं या उत्प्रेरक में एल्यूमीनियम को परिष्कृत करने के लिए बहुत अधिक ऊर्जा का उपयोग किया है।

कुछ मामलों में, उन्होंने हानिकारक उपोत्पाद भी तैयार किए हैं। कहा जा रहा है, एक पीएच.डी. के नाम से आयरलैंड के बेलफास्ट में क्वीन्स यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाला छात्र अहमद उस्मानवह अभी भी इस चुनौती का पीछा करना चाहता था।

उनका मानना ​​है कि एल्युमीनियम को उत्प्रेरक में बदलने से दुनिया एक बेहतर जगह बन सकती है और पर्यावरण के लिए कुछ अच्छा कर सकती है। अपने परिसर के चारों ओर घूमने के बाद, उन्होंने बड़ी मात्रा में एल्यूमीनियम पन्नी के मलबे को देखा।

सबसे रोमांचक हिस्सा यह है कि यह वह जगह नहीं थी जहाँ आप इसे खोजने की उम्मीद करेंगे: यह विश्राम कक्ष या शयनकक्षों में नहीं था। इसका उपयोग प्रयोगशाला के उपकरणों को अलग करने के लिए किया जा रहा था।

उस्मान और उनके सहयोगियों ने इस अतिरिक्त एल्यूमीनियम को एकत्र किया और इसे हाइड्रोक्लोरिक एसिड में भंग कर दिया, जिससे एल्यूमीनियम क्लोराइड क्रिस्टल का निर्माण हुआ। यहां से वे उन्हें एल्युमिना उत्प्रेरक में परिवर्तित करने में सक्षम थे, जो वास्तव में व्यावसायिक रूप से उपलब्ध संस्करण के रूप में दो गुना शुद्ध है और इसका सतह क्षेत्र बहुत अधिक है।

उस्मान ने कहा है कि इसकी एल्युमिना उत्प्रेरक प्रक्रिया इसे और भी बेहतर बनाने के लिए सस्ता है। यद्यपि उनकी प्रक्रिया में एल्यूमीनियम पन्नी का उपयोग किया गया था जो एल्यूमीनियम पन्नी से दूषित नहीं था, उनका मानना ​​है कि इन दूषित पदार्थों के साथ एल्यूमीनियम पन्नी को उसी प्रक्रिया से गुजरना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *